ads

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन

lky saini
0

Haryana Govt Naukari Protsahan Yojana 2023 



मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी का लक्ष्य बेरोजगारी को कम करना है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार ने बेरोजगारी को कम करने के लिए व रोजगार के साधन बढ़ाने के लिए युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार छोटी बड़ी सभी प्राइवेट कंपनियों व फैक्ट्रियों जो कि युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान करती हैं। उन कंपनियों को तीन साल तक Rs 3000/- प्रतिमाह प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रोत्साहन राशि के रूप में देगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार का उदेश्य युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध करना है।

नीचे हम आपको Haryana Govt Yuva Naukari Protsahan Yojana 2023 | HR Youth Job Incentive Scheme | युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी हरियाणा सरकार की पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। इसके लिए इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

हरियाणा सरकार नौकरी प्रोत्साहन योजना 2023


हरियाणा के प्रधान मंत्री, मनोहर जी, अब इस बारे में सोच रहे हैं कि सरकार के कार्यों के साथ निजी क्षेत्र में युवा लोगों के काम के अवसर को कैसे बढ़ाया जाए। मुख्य मंत्री ने युवा रोजगार के मुद्दे के बारे में सोचते हुए हरियाणा के युवाओं की कार्य प्रणाली को आकर्षित किया। कोई भी क्षेत्र, उद्योग और कारखाना युवा लोगों को क्षमता के काम के साथ प्रदान करेगा। सरकार एक प्रोत्साहन के रूप में उस उद्योग या कंपनी को 3,000 हजार रुपये देगी। यह राशि अगले 3 वर्षों के लिए दी जाएगी। सरकार उस कंपनी या उद्योग को सभी युवाओं के 3,000 हजार रुपये देगी। यह युवा लोगों को काम देगा। इस तरह, एक साल में, सरकार उस कंपनी को या उस कंपनी को 1 लाख रुपये के उधोग क्षेत्र में देगी।

Haryana Youth Job Incentive Scheme Aim


Yuva Naukari Protsahan Yojana के तहत सरकार किसी कम्पनी पर किसी प्रकार का दवाब नहीं डालेगी। बल्कि उन्हें प्रोत्साहित करेगीहमारी सरकार के पास केवल एक कारण है कि इसे बेरोजगार नहीं होना चाहिए। हरियाणा सरकार किसी भी कंपनी को बड़े -स्केल सेक्टर आदि में चाहती है। पहले उन्हें अपनी योग्यता के आधार पर युवा लोगों को काम करना होगा। सरकार युवा लोगों के बारे में सोचकर कई बेहतर पैटर्न की तैयारी कर रही है।। हरियाणा सरकार चाहती है जो भी बड़े पैमाने में कंपनियां उधोग आदि हैं। वे सबसे पहले युवाओं को उनकी योग्यतानुसार जॉब दें। सरकार युवाओं के बारे में सोचते हुऐ कई बेहतर योजनाओं की तैयारी कर रही है। जिसे जल्दी ही लागू किया जायेगा। हरियाणा में करीबन 1.20 छोटे उद्योग हैं। और बड़े या मीडियम उद्योगों की संख्या 2,415 है। हरियाणा में इन उद्योगों का एक्सपोर्ट प्रतिवर्ष 89,006.17 करोड़ के लगभग है। सरकार ने इसके लिए इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया है।

युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना :- की Eligibility Requirements-
उद्योगों को हरियाणा में रहने वाले स्वदेशी लोगों को नौकरी देने के लिए प्रोत्साहन के लिए धन भी मिलेगा।
युवक को मूल रूप से हरियाणा का होना चाहिए।
प्रधान मंत्री का प्रयास यह है कि युवा लोगों को निजी क्षेत्र के क्षेत्र में अपने कौशल के आधार पर रोजगार में प्राथमिकता होनी चाहिए।
हरियाणा सरकार बड़े उद्योगों में कोई भी कंपनी चाहती है। पहले उन्हें अपनी योग्यता के आधार पर युवा लोगों को काम करना होगा।
यह भी देखें: -मेरी विरासत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana का कार्यान्वयन-
युवा रोजगार प्रोत्साहन योजना के लिए सरकार ने उद्योगों आदि को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है।
हरियाणा मूल के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए इन उद्योगों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
कौन से उद्योग या उद्योग युवाओं को काम देने में प्राथमिकता देंगे। सरकार ऐसे उद्योगों के लिए अन्य सुविधाएं देने पर विचार कर रही है।
सरकार युवाओं को ध्यान में रखकर कई बेहतर योजनाएं तैयार कर रही है।

Mukhyamantri Yuva Naukri Protsahan Yojana Application

हेतु आवश्यक दस्तावेज सूची- इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं की उनकी योग्यता के आधार पर ही नौकरी दी जाएगी। इसलिए आवेदकों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है। 

  • पासपोर्ट-साइज फोटो
  •  आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  •  शिक्षा से जुड़े दस्तावेज (सर्टिफिकेट) 
  • कौशल प्रमाण पत्र (अगर है तो)

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

ads