ads

हरियाणा मजदूरी कॉपी ऑनलाइन : मजदूरी कॉपी की स्कीम 2023 : हरियाणा मुफ्त योजना

lky saini
0

हरियाणा मजदूरी कॉपी की स्कीम


हरियाणा मजदूरी डिपार्टमेंट द्वारा विभिन्न स्कीम और योजनाएं शुरू की गई हैं जो श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से हैं। ये स्कीम और योजनाएं मजदूरों, श्रमिकों, कारीगरों, नियोजित कर्मचारियों और उनके परिवारों को विभिन्न क्षेत्रों में लाभ पहुंचाती हैं।

कुछ महत्वपूर्ण हरियाणा मजदूरी डिपार्टमेंट स्कीम्स और योजनाएं निम्नलिखित हैं:

  1. हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना: इस योजना के अंतर्गत, वृद्ध और जिरायती श्रमिकों को मासिक पेंशन प्रदान की जाती है।

  2. हरियाणा श्रमिक स्वास्थ्य बीमा योजना: यह योजना हरियाणा राज्य के श्रमिकों को नि:शुल्क स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है ताकि उन्हें आवश्यक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

  3. हरियाणा श्रमिक शिक्षा प्रोत्साहन योजना: इस योजना के तहत, श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

  4. हरियाणा निर्माण कार्यकर्ता कल्याण योजना: इस योजना के अंतर्गत, निर्माण कार्यकर्ताओं को विभिन्न लाभ प्रदान किए जाते हैं, जैसे कि मुफ्त मेडिकल सहायता, विवाह सहायता, शिक्षा सहायता, दुर्घटना बीमा आदि।

यहां पर दिए गए योजनाओं के अलावा भी हरियाणा मजदूरी डिपार्टमेंट द्वारा अन्य स्कीम्स और योजनाएं हो सकती हैं। आपको बेहतर और विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हरियाणा मजदूरी डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट या संबंधित निर्देशिका का उपयोग करना चाहिए।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

ads