ads

Weight Loss Tips In Hindi || मोटापा कम करने का 10 घरेलू नुस्खा : मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए

lky saini
0

 

अधिक वजन होना इस समय सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। विशेष रूप से बड़े शहरों में रहने वाले बहुत से लोग अधिक वजन वाले होते हैं। इसी तरह जहां हम मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर कई अन्य बीमारियां भी इसका कारण बन रही हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, चार में से एक व्यक्ति मोटापे की सtips,मस्या से ग्रस्त है। सामान्य तौर पर, ज्यादातर लोगों के लिए वजन कम करना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन पेट के आसपास जमा चर्बी को कम करने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है।



स्वामी रामदेव के अनुसार सर्दियों में ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में समय रहते मानव जीवन का ख्याल रखने के लिए उचित पोषण का ध्यान रखना जरूरी है। रोजाना 30 मिनट योग करते हुए आप इन आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं।



मोटापा घटाने के लिए 10 घरेलू नुस्खे




  1. दिन भर में केवल गर्म पानी पिएं। स्वामी रामदेव के अनुसार गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म काम करता है और वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे न सिर्फ शरीर साफ रहता है बल्कि पेट में जमा चर्बी भी कम होती है।

  2. त्रिफला का 1 चम्मच शाम को गुनगुने पानी में लें। इस तरह वजन कम करने के साथ-साथ आपकी डाइट में भी सुधार होगा। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

  3. सुबह खाली पेट नींबू पानी लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद और एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं।

  4.  नाश्ते में लौकी की जूस पिएं। इसके अलावा लौकी की सब्जी, सूप भी पी सकते हैं। 

  5. अदरक-नींबू की चाय पीएं। क्योंकि अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट होता है जो फैट को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

  6. वजन कम करने के लिए दालचीनी का सेवन करें। इसके लिए 3-6 ग्राम दालचीनी को 200 ग्राम पानी में उबालें और इसे कप में छान लें और 1 चम्मच शहद मिलाकर पीएं। 

  7. गर्म पानी में अदरक, हल्दी, शहद मिलाकर पीएं। 

  8. मोटापे से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गोधन अर्क पी सकते हैं। अगर आपको स्वाद सही नहीं लग रहा हैं तो थोड़ा सा शहद मिला लें। 

  9. नींबू पानी और त्रिफला पानी पीने से भी फायदा मिलेगा। 

  10. अश्वगंधा के पत्तों का सेवन करें। इसके अलावा एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और शहद मिलाकर रोजाना सेवन करने से मेटाबोलिज्म और पाचन बेहतर होता है।


फॉलो करें ये 5 टिप्स


  1. अनाज, चावल, नमक आदि का सेवन कम करें।

  2. खूब सलाद खाएं। जब आप खाना खाएं तो सबसे पहले सलाद और फल खाएं। इसके बाद पका हुआ भोजन करें।

  3. रोजाना 1-2 चम्मच गाय का   घी का सेवन करें।

  4. उबली हरी सब्जियां खाएं।

  5. भोजन के 1 घंटे बाद पानी पियें


Disclaimer: : यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। Regular Gk उनकी सफलता या सच्चाई का समर्थन नहीं करता है। इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।



Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

ads